Events (Independence Day (15-08-2017))



राष्ट्र निर्माण के लिए आपसी भाईचारा बहुत जरूरी है !
                                             - जनाब सरोश खान 
     जयपुर ,15 अगस्त | "राष्ट्र निर्माण के लिए आपसी भाईचारा बहुत जरूरी है ,भाईचारा तभी कायम रहेगा जब हमारे अंदर एक दूसरे के सहयोग की भावना होगी |" उक्त विचार आज समर्पण संस्था द्वारा अपने प्रधान कार्यालय पर आयोजित ध्वजारोहण , विचार गोष्ठी व निशुल्क पौधा वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में उद्बोधन देते हुए फिल्म निर्माता जनाब सरोश खान ने व्यक्त किये ।
      इससे पूर्व समारोह में मुख्य अतिथि ने अन्य विशिष्ट अतिथियों तथा संस्था पदाधिकारियों के साथ कार्यालय परिसर में ध्वजारोहण किया । राष्ट्रगान बाल गीतकार सचिन गोयल ने प्रस्तुत किया । 
         कार्यक्रम की शुरुआत समर्पण प्रार्थना के साथ हुई जिसे संस्था के कोषाध्यक्ष रामअवतार नागरवाल ने सभी उपस्थित लोगों से उच्चारित करवाया । 
        संस्था के संस्थापक अध्यक्ष आर्किटेक्ट दौलत राम माल्या ने स्वागत भाषण में सभी अतिथियों के सेवा कार्यों की सराहना करते हुए स्वागत अभिनंदन किया । श्री माल्या ने संस्था द्वारा अब तक आयोजित 68 मानव हितार्थ कार्यक्रमों का विवरण देते हुए संस्था के उद्देश्य से अवगत कराया । उन्होंने संस्था के आगामी प्रोजेक्ट "समर्पण आश्रय केयर " की जानकारी देते हुए बताया कि यह विदेशों में संचालित दादा -पोता संकल्पना पर आधारित होगा जिसमें अनाथ बच्चे व वंचित बुजुर्ग एक साथ रहेंगे ।श्री माल्या ने सभी से इस प्रोजेक्ट में भवन निर्माण के लिए दान देने की अपील की ।
       इस अवसर पर आयोजित विचार गोष्ठी में विषय " राष्ट्र निर्माण का आधार- आपसी भाईचारा " रखा गया । गोष्ठी में वक़्ता व्याख्याता उमेश वर्मा ने कहा कि 'असमानता भाईचारे के टूटने का मुख्य कारण होती है ' विशिष्ट अतिथि जनक्रांति मंच की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती पूजा भारती छाबड़ा ने कहा कि 'जातिवाद व नशा राष्ट्र निर्माण की सबसे बड़ी बाधा है ।' वक़्ता सेवानिवृत्त आई.ए.एस.जनाब सफी मोहम्मद कुरैशी ने कहा कि 'अनेक तरह के लोगों से मिलकर राष्ट्र बना है और एकता कायम हुई है यह हमारे देश की सबसे बड़ी विशेषता है ।' वक़्ता स्वामी बाबा भारत जी ने कहा कि 'जो भी हम जीवन में करते हैं वह वास्तविक करे । ' वक़्ता कर्नल एस.एस. शेखावत ने कहा कि 'भाईचारा घर से शुरु करना चाहिए हम अपने परिवार के सदस्यों के प्रति समर्पित हो।' विशिष्ट अतिथि ट्राफिक ट्विटर संस्था के संस्थापक अध्यक्ष श्री कृष्ण कुमार शर्मा ने कहा कि ' एकता में ही शक्ति है और भाईचारा हमारे विकास का आधार है ' विशिष्ट अतिथि उद्योग विभाग के सहायक निदेशक श्री भगवान सहाय वर्मा ने कहा कि ' समाज के सारे लोग मिलकर हर व्यक्ति की सहायता करने की भावना रखते हैं तो निश्चित ही देश में सुधार संभव है । ' वक़्ता जनाब अब्दुल सलाम जौहर ने कहा कि ' भाईचारे के आधार पर कायम रहना अति आवश्यक है तभी राष्ट्र का निर्माण संभव है ।' 
    इस अवसर पर गीतकार कवि रामलाल रोशन ने भाईचारे पर गीत व बाल गीतकार सचिन गोयल ने राष्ट्रभक्ति गीत प्रस्तुत किया । साल्ट डांस एकेडमी की ओर से एक राष्ट्र भक्ति नृत्य प्रस्तुत किया गया ।
  कार्यक्रम में संस्था के संरक्षक श्री रामसहाय कांटेवाला के उत्पाद अार. एस. गोल्ड वाटर प्यूरीफायर के पोस्टर का विमोचन भी अतिथियों द्वारा किया गया ।
    इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों को संस्था द्वारा एक एक पौधा वितरित किया गया ।
     सादर प्रकाशनार्थ !

 भवदीय ,
रामलाल 'रोशन'
प्रवक्ता 
समर्पण संस्था,जयपुर
9950442593